IT

ALL IT Technology Information

अपने नाम की रिंगटोन कैसे बनाएं और डाउनलोड करें?

 

अपने नाम की रिंगटोन कैसे बनाएं और डाउनलोड करें?


यदि आप एक Mobile का इस्तमाल कर रहे हों तब आपको ये जरुर ही पता होगा की Ringtone क्या है लेकिन क्या आपको ये पता है की अपने नाम की रिंगटोन कैसे बनाएं? शायद आपको जवाब न ही होगा, क्यूंकि तभी ही आप यह article पड़ रहे हैं.

Cell Phones की शुरुवात से Ringtones को लेकर लोगों में हरसमय उत्साह बनी रहती है. ऐसा इसलिए क्यूंकि लोगों को एक Ringtone लम्बे समय तक पसंद नहीं होता है, जैसे हमें एक प्रकार का वस्त्र बार बार पहनना पसंद नहीं होता है, ठीक वैसे ही समान Ringtone भी किसी भी mobile users को पसंद नहीं है.

इसलिए वो हमेशा नयी और अलग रिंगटोन कैसे बनाई जाती है के तलाश में रहते हैं.

यदि मैं कहूँ की आप खुद के नाम का Ringtone रख सकते हैं अपने mobile पर तब शायद आपको लगे की में फेक रहा हूँ, लेकिन ये बात समझें की यदि मुझे झूठ ही बोलना होता तब में क्यूँ आप लोगों को इतनी बड़ी article बोलकर समझाता. कहने का मतलब है की आप यह काम आसानी से कर सकते हैं.

बस इसके लिए आपको यह article अपने नाम की रिंगटोन डाउनलोड कैसे करे पूरी तरह से पढना होगा और article में निर्देशित सभी tips और steps को सही तरीके से पालन करना होगा. तब आप आसानी से अपने mobile में अपना मनचाहा Ringtone set कर सकते हैं वो भी बिलकुल ही मुफ्त.

इसलिए आज मैंने सोचा की क्यूँ न आप लोगों को अपने नाम का Ringtone कैसे बनायें और कहाँ से download करें के विषय में पूरी जानकारी दे दी जाये जिससे आपको इसके बारे में किसी ओर से पूछने की जरुरत ही नहीं पड़ेगी. तो बिना देरी किये चलिए शुरू करते हैं और अपने नाम का रिंगटोन डाउनलोड कैसे करें हिंदी में सीखने की कोशिश करें.

अनुक्रम 
1. नाम वाली रिंगटोन क्या है?
2. अपने नाम का रिंगटोन कैसे बनाये
3. 1. FDMR वेबसाइट पे जाईये
4. 2. अपना नाम सर्च करें
5. 3. रिंगटोन डाउनलोड करें
6. जिओ फ़ोन में रिंगटोन कैसे डाउनलोड करें
7. मोबाइल में अपने नाम का रिंगटोन कैसे बनाएं

नाम वाली रिंगटोन क्या है?

अक्सर लोगों को normal Ringtone और अपने नाम का Ringtone में फरक मालूम नहीं हैं. इसका आसान सा जवाब यह है की एक normal Ringtone में company के द्वारा प्रदान की गयी default Ringtones होती हैं.

ये Ringtones को phone के निर्माणकर्ता पहले ही phones में install कर user को देते हैं.

वहीँ अपने नाम का Ringtone customized होता है जिसमें user जैसे चाहें अपने हिसाब से यह Ringtone बना सकता है. जैसे की नीचे में आप लोगों को कुछ उदाहरण देना चाहता हूँ आपकी बेहतर समझ के लिए

  • आपका Cell Phone बज रहा है “आपका नाम “जी.
  • योर फोन इस रिंगिंग “आपका नाम”.
  • आपका फोन उठाइए “आपका नाम”.
  • सुनिए आपका phone बज रही है “आपका नाम “.

ऐसे बहुत से प्रकार के अपने नाम वाले Ringtones अपने लिए बना सकते हैं.

अपने नाम का रिंगटोन कैसे बनाये

क्या आपको आपके नाम की DJ रिंगटोन चाहिए? दोस्तों अपने नाम का Ringtone बनाना कोई rocket science वाली बात नहीं है, इसलिए यदि कोई दोस्त आपको इस बात को करके आपके friend circle में गर्व मह्सुश कर रहा है की उसने बहुत बड़ा तीर मार लिया है तब ये जान लें की उससे बड़ा मुर्ख और कोई नहीं है क्यूंकि इस article को पूरी तरीके से पढ़ लेने के बाद हर कोई इन्सान को काम चुटकियों में कर सकता है.

यदि आपको मेरे द्वारा बताई गयी trick पसंद आये तो इसे share करना बिलकुल भी न भूलें. चलिए जानते है की कैसे अपना नाम का रिंगटोन बनाते हैं.

1. FDMR वेबसाइट पे जाईये

इसके लिए आपका अपने Mobile या Computer के browser में यह website http://freedownloadmobileRingtones.com को Google में सर्च करना होगा या इसे search bar में आप directly भी लिख सकते हैं. यदि आपको ऐसा करने में दिक्कत आ रही हो तब आप केवल FDMR ही type करें Google के search bar में. इससे ये website खुल जायेगा.

2. अपना नाम सर्च करें

इस website के पूरा खुल जाने तक का इंतजार करें. ऐसे में आपको उस नए पेज के side में बहुत सारे नाम दिखाई पड़ सकते हैं. ये नाम सबसे ज्यादा downloaded वाले रिंगटोन के ही होते हैं.

यदि इसमें आपको अपना नाम मिल जाता है तब आप directly ही वो Ringtone download कर सकते हैं. यदि नहीं मिलती है तब आपको आगे के steps को समझना होगा.

3. रिंगटोन डाउनलोड करें

यदि आपका नाम side में न मिले तब आप आप Fdmr के site के search box में अपना नाम को type कर search कर सकते हैं. जैसे उदाहरण के लिए मैंने अपने दोस्त का नाम type किया Prabhanjan, इसे type करते ही मेरे सामने अलग अलग Ringtone के प्रकार सामने दिखाई पड़ रहे थे.

यहाँ पर आपको अपने लिए सही Ringtone का चुनाव करना होगा. ऐसा करते ही आपको उस link को click करना होगा. जिससे बाद आपको download का button नज़र आएगा. इसपर click करते ही आपका Ringtone download ही जायेगा.

यदि ऊपर बताये गए steps के करने से आपको अपने नाम वाला Ringtone मिल जाता है तब आपको ज्यादा कुछ करने की जरुरत नहीं बस उसे चलाकर अपने नाम को उस Ringtone में सुनने की देरी है और दोस्तों को भी.

वहीँ अगर आपको अपने नाम का Ringtone दिखाई ही नहीं दिया तब ऐसे में आपको क्या करना पड़ेगा, इसके विषय में जानने के लिए आपको article के next part को पढना होगा.

जिओ फ़ोन में रिंगटोन कैसे डाउनलोड करें

अगर आपको आपके मनचाहे नाम की Ringtone सर्च करने पर भी नहीं मिल रही है तो आपको चिंता करने की जरुरत नहीं है क्योंकि ऊपर बताई गयी वेबसाइट आपकी रिक्वेस्ट पर आपके नाम की रिंगटोन भी बनाकर देती है वो भी बिलकुल ही मुफ्त.

ऐसे बहुत से लोग होते हैं जिन्हें अपने नाम का Ringtone तो बनाना होता है लेकिन उनके नाम का Ringtone नहीं मिलता है और उन्हें लगता है की शायद वो कभी भी अपने नाम का Ringtone न बना पायें. लेकिन ऐसा बिलकुल भी नहीं है.

ऐसे situation में अगर आपको इस वेबसाइट से अपनी मनचाही रिंगटोन बनवानी है तब आपको इस fdmr वेबसाइट में इनके फेसबुक पेज का लिंक मिल जायेगा.

जहाँ से आप अपने नाम की Ringtone के लिए request कर सकते है. इसके फेसबुक पेज पर जाने के बाद आपको पहले इनके page को like करना होता है. इतना तो हक़ उनका बनता ही है की आपसे एक like वो मांग सकें.

Like करने के बाद आपको उन्हें मैसेज करना है जिसमे आपको लिखना है कि आपको किस नाम का और कैसे प्रकार का रिंगटोन चाहिए. जैसे की हमने पहले ही देख लिए हैं. Fdmr वेबसाइट की टीम आपके मैसेज को देखने के बाद कुछ दिन में आपको आपकी रिंगटोन के डाउनलोड लिंक के साथ रिप्लाई करेगी.

इसमें थोडा समय लग सकता है. Facebook page में रिप्लाई के साथ रिंगटोन का लिंक भी प्रदान की जाएगी, जिससे आपको अपने नाम का Ringtone download करने में आसानी होगी.

ये थी वो जानकरी जिसकी मदद से आप बड़ी ही सहजता से अपने नाम की Ringtone चुटकियों में बना सकते हैं.

मोबाइल में अपने नाम का रिंगटोन कैसे बनाएं

यदि आप एक Android Mobile Phone का इस्तमाल कर रहे हैं तब आप आसानी से अपने mobile phone में अपने नाम का ringtone बना सकते हैं. इसके लिए बस आपको Google PlayStore से इन Andorid Apps को Install करना होता है.

इस App का इस्तमाल करके अपने नाम की रिंगटोन बनाएं. वैसे यदि आपको कोई दूसरा website के विषय में जानकारी है जिससे की ringtone बनाया जा सकता है तब आप हमें नीच comment में जरुर बताएं.

आज आपने क्या सिखा?

मुझे उम्मीद है की आपको मेरी यह लेख अपने नाम की रिंगटोन कैसे बनाएं जरुर पसंद आई होगी. मेरी हमेशा से यही कोशिश रहती है की readers को अपने नाम की रिंगटोन डाउनलोड विषय में पूरी जानकारी प्रदान की जाये जिससे उन्हें किसी दुसरे sites या internet में उस article के सन्दर्भ में खोजने की जरुरत ही नहीं है.

इससे उनकी समय की बचत भी होगी और एक ही जगह में उन्हें सभी information भी मिल जायेंगे. यदि आपके मन में इस article को लेकर कोई भी doubts हैं या आप चाहते हैं की इसमें कुछ सुधार होनी चाहिए तब इसके लिए आप नीच comments लिख सकते हैं.

यदि आपको यह लेख अपने नाम की रिंगटोन कैसे सेट करे हिंदी में पसंद आया या कुछ सीखने को मिला तब कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Twitter इत्यादि पर share कीजिये.

3 comments:

  1. The advance of technology is based on making it fit in so that you don't really even notice it, so it's part of everyday life most pop site to download movie

    ReplyDelete
  2. 👉Cloud computing

    Firewall information
    VMware in Ubuntu
    firewall Question
    Server questions
    Networkin questions
    NLB
    Disk type
    Hyper-v Network
    Virtual disk
    shortcut Key CMD
    RAID
    Server in Install ADDS Roles
    Hyper-v OS install
    SCVMM
    SCVMM SCOM DPM
    hyper-v Movement
    hyper-v all Setting || in vmware
    Hyper-v OS install
    Distributed File System (DFS)Replication
    Distributed File System (DFS) || ADDS Server to access file but 2ed server to access file storage
    Hyper-v Network type
    How to create a Virtual disk step by step
    RAID || Data Storage and Backups
    Microsoft server 2016 CLI Mode

    👉CCNA CCNP CCIE

    CCNA IPv6 router protocol and informaction
    IPv6 router
    Comparison Routing protocol
    High availability
    A+ ppt2
    A+ ppt1
    microsoft-office
    ACL
    NAT
    ccna ppt5
    ccna ppt4
    ccna ppt3
    ccna ppt2
    ccna ppt1
    OSPF T
    EIGRP T
    RIP T
    Default routing T
    All T
    DHCP TELNET T

    ReplyDelete